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D.C Moter Objective Question || Electrician Objective Question

21. हॉर्स पावर जो मोटर शॉफ्ट से प्राप्त की जाती, उसे.... कहा जाता है।


(A) एच.पी.

(B) बी.एच.पं

(C) काम आने वाली आऊटपुट

(D) कोई भी नहीं

उत्तर B



22. आरमेचर करंट 1 के छोटे मानों के लिए डी.सी. सीरिज मोटर के द्वारा जा टार्क बनाया गया, वह........के समानुपात है।





23. जब इलेक्ट्रिक रेलगाड़ी पहाड़ी से नीचे उतरती, तब डी.सी. मोटर......डी.सी. की तरह ऑपरेट करती।


(A) सीरिज मोटर

(B) सीरिज जनरेटर

(C) शंट मोटर

(D) शंट जनरेटर

उत्तर B




24. कौन-सी मोटर सैंट्रीफ्यूगल पम्प के लिए प्रयोग नहीं की जाती ?


(A) शंट

(B) सीरिज

(C) कम्यूलेटिव कम्पाऊंड 

(D) डिफरैंशियल कम्पाऊंड

उत्तर B




25..........कंट्रोल की विधि है।


(A) आरमेचर वोल्टेज

(B) फील्ड

(C) फील्ड डाईब्रेटर

(D) आरमेचर रजिस्टैंस

उत्तर A



26. डी. सी. मोटर से जो करंट निकलता उसकी शुरूआत ....... से होती।


(A) शून्य

(B) बहुत कम

(C) बहुत ज्यादा

(D) सामान्य

उत्तर C




27. एक मोटी तार जो डी.सी. सीरिज मोटर में प्रयोग होती फील्ड वाईडिंग के लिए लेकिन उसी तरह डी.सी. शंट मोटर में.........


(A) ज्यादा फ्लक्स बनाने के लिए

(B) रजिस्टैंस को कम करने के लिए

(C) ज्यादा बढ़े लोड करंट को पैदा करना

(D) (b) और (c) दोनों ही

उत्तर D



28. डी.सी. मोटर से सबसे अधिक पावर आऊटपुट वाली स्थिति.... 


(A) Eg = V

(B) Eg = V½

(C) Ep = 0

(D) Ep =V/√2

उत्तर B



29. एक 220 V की शंट मोटर 54 Nm का टार्क बनाती, आरमेचर करंट 10 A पर तब जा टार्क बनता तब आरमेचर करंट 20A होता


(A) 54 Nm

(B) 81 Nm

(C) 108Nm

(D) None of the above

उत्तर C



30.10 एच.पी., 240 Vडी.सी. शंट मोटर का पूरा लोड करंट...


(A) 15 A

(B) 20 A

(C) 31 A

(D) 35A

उत्तर C




31. सीरिज मोटर..... ,बिना लोड के शुरू नहीं करनी चाहिए।


(A) आरमेचर करंट के अधिक होने के

(B) आरमेचर करंट के कम होने के

(C) बहुत अधिक गति पर

(D) ना टार्क ना लोड

उत्तर C




32. डी.सी. शंट मोटर की गति.......नो लोड से पूर्ण लोड पर


(A) धीमे से घटेगी

(B) धीमे से सुधरेगी

(C) कोई फर्क नहीं पड़ेगा

(D) जल्दी से घटेगी

उत्तर A




33. 3-बिंदु स्टार्टर को डी.सी.......मोटर के लिए उत्तम माना जाता है।


(A) सीरिज

(B) शंट

(C) कम्पाऊंड

(D) शंट भी कम्पाऊंड भी

उत्तर B



34. डी.सी. कम्पाऊंड मोटर में 4 प्वाइंट स्टार्टर...... देता है।


(A) ओवर लोड प्रोट्रैक्शन

(B) लो वोल्टेज प्रोट्रैक्शन

(C) फील्ड रेगुलेटर द्वारा वाईड रेंज गति को कंट्रोल करने की अनुकूलता

(D) उपरोक्त सभी

उत्तर B





35. डी.सी. शंट मोटर की गति उसके पूरे लोड रेटिड गति से ज्यादा प्राप्त होती ......द्वारा


(A) एक्साइटेंशन बढ़ाने 

(B) एक्साइटेंशन घटाने

(C) आरमेचर करंट बढ़ाने 

(D) उपरोक्त में से कोई बढ़ाने

उत्तर B



36. डी.सी. मोटर की सबसे अयोग्य विधि गति कंट्रोल करने की.... 


(A) वोल्टेज कंट्रोल 

(B) फील्ड कंट्रोल

(C) आर्मेचर कंट्रोल

उत्तर C



37. एक बिना एक्साइटेशन वाली सिंगल फेज सिंक्रोनस मोटर |


(A) रिएक्टँस मोटर है 

(B) यूनिवर्सल मोटर है 

(C) रिपलशन मोटर है

(D) ए.सी. सीरीज मोटर है

उत्तर A



38. सिंक्रोनस मोटर में अधिकतम उत्पन्न पावर, निर्भर करती है।


(A) केवल रोटर एटसाइटेशन पर

(B) अधिकतम कपलिंग एंगल पर

(C) केबल सप्लाई वोल्टेज पर

(D) रोटर एक्साइटेशन सप्लाई वोल्टेज और कपलिंग एंगल के अधिकतम मान पर

उत्तर D



39. केपेसिटर स्टार्ट

मोअर की स्टार्टिंग वाइंडिंग में, स्पिलिट फेज मोटर की अपेक्षा; टन की संख्या :


(A) बराबर होगी

(B) अधिक

(C) कम होगी

उत्तर B



40. स्पिलिट फेज इंडक्शन मोटरों में स्टाटिंग वाइंडिंग और रनिंग वाइंडिंग में टर्मों की संख्या का अनुपात:


(A) 2.0

(B) 1 से अधिक

(C) 1.0

(D) 1 से कम है।

उत्तर D






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