121. यदि de श्रेणी मोटर के आर्मेचर में धारा 5% कम कर दी जाये तब आघूर्ण (torque) -
(A) पहले की तुलना में 125% हो जायेगा
(B) पहले की तुलना में 150% हो जायेगा
(C) पहले की तुलना में 25% हो जायेगा
(D) पहले की तुलना में 50% हो जायेगा
उत्तर C
123. शंट मोटर में यदि टर्मिनल वोल्टेज आधी कर दी जाये तथा बलाघूर्ण (Torque) में कोई परिवतन न हो तब
(A) स्पीड आधी जो जायेगी तथा आर्मेचर धारा दो गुनी हो जायेगी
(B) स्पीड आधी हो जायेगी तथा आर्मेचर धारा भी आधी हो जायेगी
(C) स्पीड आधी हो जायेगी तथा आर्मेचर धारा में कोई परिवर्तन नहीं होगा
(D) स्पीड तथा आर्मेचर धारा पहले के समान ही रहेंगे।
उत्तर A
124. एक डी.सी. मोटर स्थिर गति पर कोई भार वहन कर रही है। मोटर में उत्पन्न बलाघूर्ण समानुपाती है-
(A) गति (N)
(B) आर्मेचर धारा (Ia) तथा गति (N)
(C) आर्मेचर धारा (la) एवं फलक्स (¢)
(D) गति (N) एवं फलक्स (¢)
उत्तर B
125. डी.सी. मोटर स्थिर गति पर कोई भार वहन कर रही है। मोटर में उत्पन्न बलाघूर्ण समानुपाती है
(A) लोह हानियाँ
(B) वायु एवं घर्षण हानियाँ
(C) क्षेत्र ताम्र हानियाँ
(D) उपरोक्त में कोई नहीं
उत्तर D
126. पुर्नजनन (Regeneration) परीक्षण है
(A) स्विनबर्न परीक्षण
(B) ब्रेक परीक्षण
(C) होपकिन्सन परीक्षण
(D) उपरोक्त सभी
उत्तर C
128. DC मोटर की स्पीड
(A) वैक emf के सीधे समानुपाती तथा फलक्स के विलोमानुपाती होती है
(B) बैंक emf के विलोमानुपाती तथा फलक्स के सीधे समानुपाती होती है
(C) बैक emf तथा फलक्स दोनों के सीधे समानुपाती होती है।
(D) बैक emf तथा फलक्स दोनों के विलोमानुपाती होती है
उत्तर A
129. एक 200 V शंट मोटर की आर्मेचर वाइंडिंग का प्रतिरोध 0.4 52 तथा शून्य लोड पर आर्मेचर धारा 2 A है। मोटर को लोड करने पर 1200 rpm पर आर्मेचर धारा 50 A हो जाती है। शून्य लोड पर गति होगी
(A) 1460rpm
(B) 1200rpm
(C) 1500rpm
(D) 1330 rpm
उत्तर D
130. डी.सी. शंट मोटर की उच्चतम स्पीड -
(A) रेटेड फलक्स पर अनन्त (Infinity) हो सकती है
(B) रेटेड फलक्स पर शून्य लोड पर स्पीड से अधिक हो सकती
(C) रेटेड फलक्स पर शून्य लोड पर स्पीड से कम हो सकती है
(D) रेटेड फलक्स पर शून्य लोड पवर स्पीड के बराबर हो सकती है
उत्तर D
131. डी.सी. मोटर में लोह हानियाँ
(A) योक में होती है
(B) फील्ड में होती है
(C) आर्मेचर में होती है
(D) उपरोक्त में कोई नहीं
उत्तर A
132. डी.सी. मोटर में स्टार्टर का फंक्शन
(A) स्पीड कंट्रोल करना है
(B) आर्मेचर प्रतिक्रिया समाप्त करना है।
(C) स्टार्टिंग में प्रवाहित होने वाली उच्च धारा कम करना है।
(D) अति ऊष्मन (Over Heating) रोकना है
उत्तर C
133. एक शंट मोटर के फील्ड में एक बाह्य (External) प्रतिरोध कनैक्ट किया जाता है। इसके प्रभाव से
(A) मोटर की गति बढ़ती है।
(B) मोटर की गति कम होती है
(C) मोटर की आर्मेचर धारा कम होती है।
(D) हानियाँ कम होती हैं
उत्तर A
134. निम्न एवं उच्च वोल्टेज डी.सी. मशीनों में ब्रुश सम्पर्क हानि क्रमश: है
(A) 1V, 3 V
(B) 30V, 60 V
(C) 10V, 30 V
(D) 3V, 6V
उत्तर D
135. एक 230 V डी.सी. मोटर शून्य लोड पर 2 A धारा लेती है। तथा 1200r.p.m पर चलती है। यदि पूर्ण भार धारा 40A हो तो पूर्ण भार पर गति
(A) 1256r.p.m
(B) 1100r.p.m.
(C) 1150r.p.m
(D) 1000r.p.m
उत्तर B
136. एक डी.सी. मोटर की शाफ्ट द्वारा 50H.P. शक्ति संचारित होती है। मोटर की गति 480r.p.m है। मोटर में उत्पन्न आघूर्ण
(A) 74.2 न्यूटन मीटर
(B) 742 न्यूटन मीटर
(C) 735.5 न्यूटन मीटर
(D) 642 न्यूटन मीटर
उत्तर B
138. मोटर में विद्युत धारा किस प्रकार का प्रभाव उत्पन्न करती है ?
(A) केवल ऊष्मीय प्रभाव
(B) केवल चुम्बकीय प्रभाव
(C) उपरोक्त दोनों
(D) ऊष्मीय तथा रासायनिक प्रभाव
उत्तर C
139. डी.सी. मोटर के परिभ्रमण करने वाला (Rotating) भाग है
(A) पोल
(B) आर्मेचर
(C) स्टेटर
(D) कार्बन ब्रुश
उत्तर C
140. विद्युत मोटर में योक एवं आर्मेचर के मध्य वायु गैप कम रखने का क्या कारण है ?
(A) मशीन के अतिऊष्मन (Overheating) को समाप्त करना
(B) प्रबल (Strong) चुम्बकीय क्षेत्र प्राप्त करना
(C) परिभ्रमण (Rotation) सरल करना
(D) उपरोक्त में कोई नहीं
उत्तर B