61. श्रवण कौशल को प्रभावी बनाया जा सकता है
(a) ध्यान केन्द्रित करके
(b) भावनाओं का पता लगाकर
(c) प्रश्न पूछकर
(d) ये सभी
62. प्राचीन काल से लेकर आज तक सबसे ज्यादा लैंगिक भेदभाव से कौन पीड़ित है?
(a) महिला
(b) पुरुष
(c) (a) और (b)
(d) इनमें से कोई नहीं
63. लैंगिक…..को बढ़ाकर कार्यस्थल पर महिलाओं को शोषण से बचाया जा सकता है।
(a) असंवेदनशीलता
(b) संवेदनशीलता
(c) असमानता
(d) भेदभाव
64. लैंगिक असमानता को किस क्षेत्र में देखा जा सकता है?
(a) सामाजिक
(b) आर्थिक
(c) राजनीतिक
(d) ये सभी
65. कार्यस्थल पर संचार को प्रभावी बनाने के लिए किस कौशल पर ध्यान दिया जाना चाहिए?
(a) शारीरिक भाषा
(b) श्रवण कौशल
(c) प्रस्तुति कौशल
d) ये सभी
66. टेलीफोन पर संचार शिष्टाचार के सन्दर्भ में कौन-सा कथन सही है?
(a) स्वयं का परिचय देते हुए बात करने की अनुमति लें।
(b) बातचीत के दौरान अभ्रद भाषा का प्रयोग न करें।
(c) अनुमति लेकर ही कॉल को हॉल्ड करें।
(d) उपरोक्त सभी
67. व्यवसाय में प्रभावशाली संचार का महत्त्व नहीं है
(a) टीम वर्क का वातावरण बनाना
(b) संस्थान का विकास करना
(c) विश्वास को सीमित करना
(d) नवाचार को बढ़ावा देना
68. वर्तमान में फेक न्यूज का सबसे बड़ा स्रोत है?
(a) न्यूज चैनल
(b) समाचार-पत्र
(c) सोशल मीडिया
(d) इनमें से कोई नहीं
69. निम्नलिखित में से कौन एक प्रकार का विस्तृत ब्यौरा होता है जिसमें सम्बन्धित अनुभव की जानकारी लिखी होती है? व्यक्ति की व्यावसायिक कार्य
(a) बायोडाटा
(b) रिज्यूम
(c) सीवी
(d) इनमें से कोई नहीं
70. साक्षात्कार के दौरान महिलाओं के पहनावे के सन्दर्भ में कौन-सा कथन सही है?
(a) महिलाओं को हमेशा औपचारिक पहनावे में साक्षात्कार देने जाना चाहिए
(b) आभूषण कम मात्रा में पहनने चाहिए
(c) सफेद, नेवी ब्लू, भूरे, हल्के गुलाबी जैसे शालीन रंग के कपड़े पहनने चाहिए
(d) उपरोक्त सभी
71. अपना रिज्यूम तैयार करते समय किस बात का ध्यान रखना चाहिए?
(a) अपना सम्पर्क नम्बर दें
(b) जन्म तिथि दिन/महीना/वर्ष के फॉर्मेट में अंकित करें
(c) तकनीकी कौशल का उल्लेखन करें
(d) उपरोक्त सभी
72. व्यवहार संहिता के अन्तर्गत कितने 'S' (एस) फॉर्मूला आते हैं?
a) 3
(b) 4
(c) 5
(d) 6
73. कार्यस्थल पर व्यवहार संहिता के अन्तर्गत 'उचित अभिवादन का उपयोग करना, से सम्बन्धित है
(a) स्माइल
(b) सी
(c) सेक
(d) स्टैण्ड
74. व्यवहार संहिता के अन्तर्गत 'स्टैण्ड' शब्द से तात्पर्य है
(a) सम्मान जाहिर करना
(b) सीट पर बैठे रहना
(c) प्राप्तकर्ता का नाम लेना
(d) मुस्कान को प्रोत्साहित करना
उत्तर - 61 d, 62a, 63b, 64d, 65d, 66d, 67c, 68c, 69c, 70d, 71d, 72d, 73c, 74a
iti second year employability skills, iti second year employability skills 2024, iti second year employability skills questions, iti second year employability skills questions 2024, iti second year electrician employability skills, iti fitter second year employability skills, iti second year employability skills marathon, global iti second year employability skills
0 टिप्पणियाँ